HomeखेलCaptain Harmanpreet Kaur को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) disqualified कर सकती है।

Captain Harmanpreet Kaur को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) disqualified कर सकती है।

भारतीय महिला टीम की कप्तान Harmanpreet Kaur के खिलाफ (आईसीसी) एक्शन लेने के मूड में दिख रहा है मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक हरमनप्रीत को आचार संहिता के लेवल 2 का जुल्म करने के लिए चार डिमेरिट अंक मिल सकते हैं।ऐसे में उनके उपर दो मैंच बैन हो सकता है।

Harmanpreet Kaur मैदान पर अंपायर भिड़ी

पहले घटना तब हुई जब Harmanpreet Kaur भारत की पारी के 34वें ओवर में स्पिनर और नाहिदा अख्तर की गेंद पर आउट हुईं वह अंफायर के फैसले से खुश नहीं थी गुस्से से बल्ला क्रिकेट पर मार दिया इसके बाद पवेलियन लौटते समय अंपायर से लगातार बहस कर रहे थी लेवल 2 के अपराध के लिए उनपर मैच फीस का 50% जुर्माना लगाया गया है। इसके साथ ही रिकॉर्ड में उनके नाम 3 डिमेरिट पॉइंट भी जोड़ दिए गए।

खेल के बाद अंपायर की आलोचना की।

अंपायर के फैसले पर असहमति देखने से संबंधित खिलाड़ियों और सपोर्ट स्टाफ के लिए। आईसीसी आचार संहिता के अनुच्छेद 2.8 का उल्लंघन करने का दोषी पाया गया था।

Harmanpreet Kaur पर अंतरराष्ट्रीय मैच में होने वाली घटना के बारे में सार्वजनिक आलोचना से संबंधित लेवल 1 के अपराध के लिए। उनकी मैच फीस का 25% जुर्माना भी लगाया गया था। उन्होंने प्रेजेक्शन सेरेमनी के दौरान मैच में अंपायरिंग की खुलेआम आलोचना की थी। इस तरह हरमन का फुल मैच फीस का 75% हिस्सा जुर्माना लग गया है।

भारतीय कप्तान Harmanpreet Kaur ने अपनी गलती मानी

Harmanpreet Kaur

भारतीय कप्तान ने अपनी गलती मान ली और आईसीसी इंटरनेशनल पैनल ऑफ मैच रेफरी के अख्तर अहमद द्वारा प्रस्तावित प्रतिबंधों पर सहमित व्यक्ति कि इसकी वजह से इस मामले में औपचारिक सुनवाई की कोई आवश्यकता नहीं पड़ी। अब Harmanpreet Kaur भारत के अगले दो इंटरनेशनल मैच में हिस्सा नहीं ले पाएंगी।

आइए इससे हटकर हरमनप्रीत के बारे में कुछ और जानते हैं।harmanpreet kaur highest score in odi

भारतीय टीम की धूंरधर बल्लेबाज harmanpreet kaur 100 वनडे मैच खेलने वाली पांचवीं भारतीय महिला खिलाड़ी बन गई हैं। harmanpreet kaur साथ ही 100 वनडे और टी-20 मैच खेलने वाली पहली भारतीय महिला खिलाड़ी हैं। 31 साल की हरमनप्रीत ने अब तक अपने करियर में 39.45 की औसत से 2412 रन बनाए हैं। इसमें उनके नाम तीन शतक और ग्यारह अर्धशतक हैं.

वनडे में नाबाद 171 उनका सर्वोच्च स्कोर है जोकि उन्होंने 2017 विश्व कप में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 115 गेंदों पर बनायी थी। हरमनप्रीत भारतीय महिला T20 टीम की कप्तान भी हैं। खेल के सबसे छोटे फॉर्मेट में उन्होंने 26.98 की औसत से 114 मैचों में 218 6 रन बनाए हैं।

सबसे अधिक वनडे खेलने वाली भारतीय क्रिकेटर।

मिताली राज: 210 मैच

• झूलन गोस्वामी: 183 मैच

अंजुम चोपड़ा: 127 मैच

• अनीता शर्मा: 116 मैच

• हरमनप्रीत कौर: 100 मैच

Harmanpreet Kaur ka Biography

harmanpreet kaur biography

भारतीय महिला क्रिकेटर harmanpreet kaur का जन्म अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस यानी 8 मार्च साल 1989 में हुआ था। पंजाब के मोगा जिले में जन्मी हरमनप्रीत के पिता का नाम हरमंदर सिंह भुल्लर है और मां का नाम सतविंदर सिंह है। हरमनप्रीत के पिता एक अच्छे वाॅलीबाल और बास्केटबाल खिलाड़ी रहे हैं। इसीलिए बचपन से हरमनप्रीत खेल से जुड़ी जुड़ गई। हरमनप्रीत कौर का दाखिला दाखिला ज्ञान ज्योति स्कूल अकादमी में हुआ। यहीं से हरमनप्रीत क्रिकेट से जुड़ गई। उनका घर स्कूल से 30 किलोमीटर की दूरी पर था। हरमनप्रीत कौर ने स्कूल में कमलदीश सिंह से क्रिकेट की शुरुआती बारीकियां सीखी।

हरमनप्रीत का क्रिकेट करियर।

हरमनप्रीत क्रिकेटर वीरेंद्र सहवाग से प्रभावित थी। उन्होंने क्रिकेट को ही कैरियर बना लिया। औपचारिक तौर पर harmanpreet kaur ने क्रिकेट में अपना डेब्यू 20 साल की उम्र में किया था। हरमनप्रीत कौर ने 2009 में पाकिस्तान महिला क्रिकेट आर्क प्रतियोगी के खिलाफ एक मुकाबला की। उन्हें उस वर्ष महिला क्रिकेट विश्वकप में भाग लेने का भी अवसर मिला।

हरमनप्रीत ने साल 2009 टी20 अंतरराष्ट्रीय डेब्यू किया था। उसमें इंग्लैंड महिला के खिलाफ उन्होंने अपना डेब्यू किया था। साल 2012 में उन्होंने विमेन T20 एशिया कप के फाइनल मैच में भारतीय टीम की कप्तान मिताली राज और झूलन गोस्वामी उपकप्तान थी, लेकिन दोनों ही घायल होने के कारण मैच से बाहर हो गई थी। हरमनप्रीत की अगुवाई में भारतीय टीम पाकिस्तान को हराकर महिला क्रिकेट टीम ने एशिया कप जीत लिया.

उनकी कप्तानी और टीम की कामयाबी को देखते हुए साल 2013 में भी हरमनप्रीत को बांग्लादेश में हुए एक दिवसीय महिला क्रिकेट टीम का कप्तान बनाया गया। इस सीरीज के दूसरे मैच में हरमनप्रीत ने अपना दूसरा शतक बनाया था। उसके बाद हरमनप्रीत के कप्तानी में भारतीय टीम शानदार प्रदर्शन किया।

रिलेटेड आर्टिकल

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

मोस्ट पॉपुलर

रीसेंट कमेंट