Homeएजुकेशनpm yashasvi scholarship scheme के बारे मे जाने पूरी डिटेल

pm yashasvi scholarship scheme के बारे मे जाने पूरी डिटेल

PM Yashasvi Scholarship Scheme

भारत सरकार देश के शैक्षिक मानकों को ऊपर उठाने के लिए हमेशा काम कर रही है। वह देश के युवाओं के लिए लगातार शैक्षिक योजनाएं लाती रहती हैं। गरीबी और आर्थिक बाधाओं के कारण, देश में कई छात्र क्वालिटी शिक्षा प्राप्त करने में असमर्थ हैं।

ऐसे में उनकी पढ़ाई में आर्थिक मदद करने के लिए भारत सरकार ने PM Yashasvi Scholarship Scheme बनाई है। तो आइए जानते हैं इस खास प्लान के बारे में.

छात्रवृत्ति के लिए योग्यता

भारत सरकार PM Yashasvi Scholarship Scheme के माध्यम से देश के पिछड़े, अनुसूचित जाति,अनुसूचित जनजाति और विकलांग निवासियों को छात्रवृत्ति के अवसर प्रदान करेगी। इस कार्यक्रम के लिए सरकार 15,000 छात्रों को प्रति वर्ष लगभग 383.65 करोड़ रुपये की आर्थिक सहायता देगी।

आवेदन की प्रक्रिया

इस छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करने के लिए एनटीए की आधिकारिक वेबसाइट nta.ac.in पर जाएं और नीचे प्रदर्शित होमपेज पर पंजीकरण करें। उसके बाद वहां मांगी गई सभी जानकारी सही-सही भरें। अपने रिकॉर्ड के लिए जमा करने के बाद पुष्टिकरण के रूप में आवेदन पत्र की एक प्रति डाउनलोड करें और प्रिंट करें।

पीएम यशस्वी प्रवेश परीक्षा के लिए पैटर्न

इस छात्रवृत्ति के लिए शारीरिक परीक्षा कलम और कागज और एक ओएमआर नियम का उपयोग करके आयोजित की जाएगी। इसके लिए हिंदी और अंग्रेजी में कुल 100 बहुविकल्पीय प्रश्न (एमसीक्यू) पूछे जाएंगे। आपको बता दें कि परीक्षा 150 मिनट तक चलेगी।

प्रवेश पात्रता

इस पुरस्कार के लिए विचार किए जाने के लिए आवेदक को भारतीय नागरिक और अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी), आर्थिक रूप से पिछड़ा वर्ग (ईबीसी), या डी-नोटिफाइड जनजाति (डीएनटी) का सदस्य होना चाहिए।

वेबसाइट just.nta.ac.in पर सूचीबद्ध स्कूल में पढ़ने वाले विद्यार्थियों पर ही उम्मीदवार के पद के लिए विचार किया जाएगा।

इस वर्ष परीक्षा देने वाले अभ्यर्थियों को 2022 या 2023 में आठवीं या दसवीं कक्षा पूरी करनी होगी और उनके माता-पिता की संयुक्त वार्षिक आय 2.5 लाख रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए।

नौवीं कक्षा के लिए आवेदकों का जन्म 01.04.2007 और 31.03.2011 के बीच और ग्यारहवीं कक्षा के लिए 01.04.2005 और 31.03.2009 के बीच होना चाहिए।

रिलेटेड आर्टिकल

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

मोस्ट पॉपुलर

रीसेंट कमेंट